आज के बाजार भाव गेहूं दलहन और टिल के भाव में वृद्धि

आज के बाजार भाव गेहूं दलहन और टिल के भाव में वृद्धि: गेहूं के भाव में वृद्धि – देश के बाजार में गेहूं के भाव में वृद्धि शुरू हो गयी है, जो bumper आगमन की और संकेत कर रही है। साथ ही, गेहूं के भाव में एक noticeable upward trend भी देखा गया है। दलहन (pulses) और टिल ने आम record levels से ऊपर व्यापर देखा है। बाजार में फल और सब्जियों के भाव में fluctuations देखने को मिलते रहे हैं।

गेहूं के भाव में वृद्धि किसानों के लिए अच्छी खबर लेकर आयी है, जो March-April में नए फसल के आगमन के साथ भाव में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं. अनुमान इस सन्दर्भ में सकारात्मक outlook suggest करते हैं।

गेहूं के भाव की बात करते हुए, अलग-अलग राज्यों में भाव अलग-अलग होते हैं, जहाँ कई बाज़ारों में गेहूं के भाव केंद्रीय सर्कार द्वारा निर्धारित Minimum Support Price (MSP) ₹2275 से ऊपर चल रहे हैं। आज कई बाज़ारों में गेहूं ₹4500 प्रति quintal तक बिक रहा है।

सरसो के तेल के भाव में गिरावट

इसके आलावा सरसो के तेल के भाव में एक बार फिर गिरावट देखि गयी है। Madhya Pradesh, Chhattisgarh और Gujarat में गेहूं ₹2100 से ₹2500 प्रति क्विंटल के दाम पर बिक रहा है। सरसो के तेल के भाव में record गिरावट देखि गयी है, जिसे कृषि और Kisan Kalyan Mantralaya ने confirm किया है।

दलहन के भाव

दलहन के मामले में, pigeon pea (टूर दाल) ₹10,000 से ₹10,200 प्रति क्विंटल तक पहुँच गया है, जिसमे ₹200 की वृद्धि दिखाई दी है। इसी तरह, ग्राम और अन्य रबी फसलों की कतई शुरू हो गयी है और उम्मीद है की वे जल्द ही बाजार में प्रवेश करेंगे।

बाजार में अब आम के आगमन की शुरुआत हो रही है। March में अच्छे आम के आगमन की उम्मीद है, जहाँ डॉलर चना ₹15,400 से ₹15,600 प्रति क्विंटल तक पहुँचने की उम्मीद है।

सब्जी और फल के भाव के सन्दर्भ में

  • चना कांटा: ₹6000 से ₹7000
  • मूंग: ₹9000 से ₹9200
  • नई मूंग: ₹9200 से ₹10,000
  • एवरेज मूंग: ₹7500 से ₹8500
  • बेस्ट मूंग: ₹8800 से ₹9500

ऊपर दिए गए भाव 22 February की वर्त्तमान बाजार scenario को दर्शाते हैं,जो कृषि sector में fluctuations को मान्यता देते हैं और shifting market trends के insights प्रदान करते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top