Free Silai Machine Yojana

जैसा की हम सबको पता है, Free Silai Machine Yojana अभी चल रही है और यह scheme महिलाओं के लिए बहुत पॉपुलर हो रही है। इस स्कीम में अप्लाई करने के बाद, free training, free certificate और ₹15000 मिलते हैं। तोह आप इस स्कीम में फॉर्म का स्टेटस और लिस्ट में नाम कैसे चेक कर सकते हैं ? और जो लोग अभी तक इस स्कीम में अप्लाई नहीं किये हैं वो कैसे अप्लाई कर सकते हैं? पूरा आर्टिकल पढ़िए और स्कीम के बारे में पूरी जानकारी पाइये।

Scheme का उद्देश्य

Free Silai Machine Yojana जो की केंद्र सर्कार ने शुरू की है उसका मुख्या उद्देश्य है देश की महिलाओं को silai का काम सीखना ताकि वो घर से काम कर सकें। और अगर आप सिलाई मशीन खरीदना चाहते हैं, तो ₹15000 दिए जा रहे हैं और certificate भी फ्री में दिया जा रहा है जिससे देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर गर्व और सशक्त बनना है और वो घर से ही अपना बिज़नेस शुरू कर सकें।

Free Silai Machine Yojana का सच

Free Silai Machine Yojana जो की केंद्र सर्कार ने शुरू की है उसका असली नाम है PM Vishwakarma Yojana और ऐसी स्कीम के तहत देश की महिलाओं को सिलाई मशीन के नाम से फायदा पहुँचाया जा रहा है। इस स्कीम में सिलाई का काम फ्री में सिखाया जाता है और training के बाद, certificate और ₹15000 दिए जाते हैं. देश की महिलाओं को अभी इस स्कीम का फायदा मिल रहा है.

Scheme के फायदे

Silai का काम 5 se 15 din तक फ्री में सिखाया जाता है Training के दौरान ₹500 प्रति दिन दिए जाते हैं Training के बाद फ्री में certificate दिया जाता है Silai machine खरीदने के लिए वाउचर के रूप में ₹15000 दिए जाते हैं कैसे अप्लाई करें

PM Vishwakarma Yojana portal पर जाइये। “Apply” button पर क्लिक कीजिये। अपना Aadhar card number, bank account number, ration card number और दूसरे जरुरी details डालिये। Application form submit कीजिये। फॉर्म का स्टेटस कैसे चेक करें।

PM Vishwakarma Yojana portal पर जाइये। “Login” button पर क्लिक कीजिये। अपना Aadhar card number डालिये और verify कीजिये. उस व्यक्ति के डिटेल्स डालिये जिसने अप्लाई किया था। “Search” button पर क्लिक कीजिये। Application का स्टेटस दिख जाएगा .

Form Reject Hone के कारण

एक परिवार से एक से ज़्यादा एप्लीकेशन आवेदक की उम्र 18 साल से काम या 35 साल से ज़्यादा फॉर्म में गलत जानकारी भरी गयी अंतिम शब्द

Free Silai Machine Yojana एक बहुत अच्छा मौका है महिलाओं के लिए आत्मनिर्भर और सशक्त बनना का। अगर आप इस scheme में apply करना चाहते हैं तो instructions ध्यान से पढ़िए और online या offline apply कीजिये।

महत्वपूर्ण Links

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top